अभी -अभी बड़े पुलिस अफसर राठौर पर उत्सव जैसे निर्दोष प्रवित्ति और पृष्ठभूमि जैसे लड़के का कातिल अंदाज सोचने पर विवश कर देता है.यह सच है कि अगर उसने ऐसा भावनाओं में बह कर किया तो क्यों ?बड़ा अधिकारी होने के नाते राठौर को मेहमान नवाजी देना तो कत्तई उचित नहीं पर इस तरह किसी शिक्षित परिवार के लड़के का कानून को हाथ में लेना भी तो उचित नहीं ठहराया जा सकता.राठोर ने जघन्य अपराध किया है इसमें कोई संदेह नहीं ,लेकिन उसके खून के छीटे अपने ऊपर पोतने कि बाई को भी तो सराहा नहीं जा सकता.उसको तो उसको किये कि सजा मिल ही रही है और ऐसे मामले तो हजारों पड़े है जहाँ सामूहिक नरसंहार के दोषी भी जेल कि काल कोठरी में पंचसितारा होटलों का लुत्फ़ उठा रहे है/तो आखिर उत्सव का खून सिर्फ उसी पर क्यों खौला/और जैसा अक्सर होता आया है,बड़ी गलतियों से बच पाने का सबसे रटा -रटाया राग है मानसिक असंतुलन /वह लांच कर ही दिया गया है/
तो कहीं ये शोहरत लूटने का नायब तरीका तो नहीं?कड़वा है पर विचारणीय है/
बुधवार, 10 फ़रवरी 2010
मंगलवार, 9 फ़रवरी 2010
शुरुआत
कुछ इस तरह साल की शुरुआत मनाइए,
की गर्दिश में भी व्हशल की रात पाइए /
आसमान के तारे गिनने से मिलेगा क्या ,
तारे लाने जमी पर एक रात जाइये /
खुद खुश रहने से ज़माने को क्या लेना,
हर शख्स खुश रहे दिन रात गाइए/
मयखाने में मयस्सर शराब नहीं ऐसी ;
जो गम को भुला दे ओ सौगात लाइए/
गलिओं का वासी हूँ आसमा ही छत है ,
फुटपाथ के परिंदों की कली रात धाईये/
फूल और काँटों की ये अबूझ पहेली है,
मिलकर किसी बच्चे का बचपन बचाइये /
कागजी पुलिंदों से चलती नहीं ये दुनियां ,
दुःख दर्द सब मिटा दें इस साल आइये /
की गर्दिश में भी व्हशल की रात पाइए /
आसमान के तारे गिनने से मिलेगा क्या ,
तारे लाने जमी पर एक रात जाइये /
खुद खुश रहने से ज़माने को क्या लेना,
हर शख्स खुश रहे दिन रात गाइए/
मयखाने में मयस्सर शराब नहीं ऐसी ;
जो गम को भुला दे ओ सौगात लाइए/
गलिओं का वासी हूँ आसमा ही छत है ,
फुटपाथ के परिंदों की कली रात धाईये/
फूल और काँटों की ये अबूझ पहेली है,
मिलकर किसी बच्चे का बचपन बचाइये /
कागजी पुलिंदों से चलती नहीं ये दुनियां ,
दुःख दर्द सब मिटा दें इस साल आइये /
जब पड़ी मार शमशेरण की त महाराज मै नाई हूँ
खूब मजा आया ठाकरे परिवार को अपनी शेखी बघारने में की मुंबई अकेले उनके वालिद की संपत्ति है जहाँ हर कोई मुह नहीं मार सकता /राहुल गाँधी का खुलेआम लोकल ट्रेन में विचरण करना,ऊपर से शरद पवार का उनके घर पहुच जाना ,अब दिखाओ न भाई अपने दरवाजे को काले झंडे /कहाँ चली गयी सब हेकड़ी/
लेकिन हाँ एक बात तो विचारणीय है कि देश में और भी बड़े और अनुभवी कहे जाने वाले नेता है जो हमेशा बयां जरी कर कर कान पका देते है ,उन्होंने कभी इस हिम्मत भरे काम का लुत्फ़ उठाने का प्रयास क्यों नहीं किया ?क्या ये सारे लोग केवल जबानी घोड़े छोड़ने और जनता को अपनी मीठी झूठी बातों में बाधने के लिए ही धरती पर अवतरित हुए हैं/इससे एक बात तो साफ जाहिर है कि देश युवा पीढ़ी चला सकती है,और राष्ट्र विरोधी ताकतों का वे जवाब भी दे सकते हैं/फिर कब्र में पैर लटकाए ये ब्रिध्हाश्रम कि धरोहरें हसते-हसते अपनी राजनितिक विरासत अपने युवाओं को सौंप कर एक कुशल सेना नायक का काम क्यों नहीं करते?
राष्ट्र त्याग और बलिदान के जोश के संघर्ष से गतिशील होता है न कि स्वार्थ कि लुट -पुट विचारधारा से/अतः कुछ हो या न हो ठाकरे बंधुओं का मिथ्या अभिमान तो टूट ही गया,और नेप से गए अपने कुनबों के रसोई ने/हा हा हा पड़ी मार शमशेरण की तो महाराज मै नाई हूँ हूँ और हूँ /
लेकिन हाँ एक बात तो विचारणीय है कि देश में और भी बड़े और अनुभवी कहे जाने वाले नेता है जो हमेशा बयां जरी कर कर कान पका देते है ,उन्होंने कभी इस हिम्मत भरे काम का लुत्फ़ उठाने का प्रयास क्यों नहीं किया ?क्या ये सारे लोग केवल जबानी घोड़े छोड़ने और जनता को अपनी मीठी झूठी बातों में बाधने के लिए ही धरती पर अवतरित हुए हैं/इससे एक बात तो साफ जाहिर है कि देश युवा पीढ़ी चला सकती है,और राष्ट्र विरोधी ताकतों का वे जवाब भी दे सकते हैं/फिर कब्र में पैर लटकाए ये ब्रिध्हाश्रम कि धरोहरें हसते-हसते अपनी राजनितिक विरासत अपने युवाओं को सौंप कर एक कुशल सेना नायक का काम क्यों नहीं करते?
राष्ट्र त्याग और बलिदान के जोश के संघर्ष से गतिशील होता है न कि स्वार्थ कि लुट -पुट विचारधारा से/अतः कुछ हो या न हो ठाकरे बंधुओं का मिथ्या अभिमान तो टूट ही गया,और नेप से गए अपने कुनबों के रसोई ने/हा हा हा पड़ी मार शमशेरण की तो महाराज मै नाई हूँ हूँ और हूँ /
शुक्रवार, 5 फ़रवरी 2010
गाँधी के सिद्धांतों की अनदेखी कर रहे गाँधी के नाम पर राजनीती करने वाले लोग
आइन्स्टीन ने सच ही कहा था की आने वाली पीढ़ी विश्वास नहीं कर पायेगी कि गाँधी कोई हांड-मांस से बना व्यक्ति था /राष्ट्र के इस महँ साधक ने एक नई दिशा दी ,एक नई जीवन पद्धति दी, लेकिन आज उनके नाम पर राजनीती करने वाले लोग ही उनके सिद्धांतों कि धज्जियाँ उड़ा रहे हैं /
गाँधी गरीबों के लिए लड़े,कमजोरों के लिए मरे लेकिन आज के लोग उनकी नाम और दर्शन का खुलेआम पोस्त्मर्तम करने पर लगे हुए हैं/किसी भी सामान्य व्यक्ति कि तिन मूलभूत आवश्यकता भोजन ,वस्त्र और मकाँ उनसे दूर हो रही हैं या तो कर दी जा रही हैं/चंपारण क़ी लड़ाई को ही लें तो गाँधी ने सामान्य किसानों के लिए वहां वर्षों बिता दिया /आज उन्ही के कुनबे के कहे जाने वाले गरीबों का गला कट रहे हैं /चीनी क़ी कीमत,चावल ,दल तेल अन्य सरे खाद्य पहुच से बहार हो रहे हैं./पहले कीमतें एक रूपया बढती थी आज इतनी बढती है क़ी दुकानदार शर्मा जाता है इसको बताने में/गैस क़ी ही चर्चा करे तो रसोई गैस क़ी कीमत सौ रूपया बधाई जाएगी/ ये कैसा मजाक है गरीबों क़ी गरीबी के साथ ,अब मन जाओ अरे अब तो रिश्तों में भी बात लेन लगी है तेरी ये महगाई /अपने पुरखों क़ी लाज बचालो,प्यारे नहीं तो कंडे भी नहीं मिलेंगे आंसू पोछने को/और मिशन २०१२ का अंत हमेशा हमेशा के लिए हो जायेगा २०१० में ही /
हो सकता है गरीबों क़ी दुआएं फिर आपको संसद में सत्तासीन कर ही दें /
गाँधी गरीबों के लिए लड़े,कमजोरों के लिए मरे लेकिन आज के लोग उनकी नाम और दर्शन का खुलेआम पोस्त्मर्तम करने पर लगे हुए हैं/किसी भी सामान्य व्यक्ति कि तिन मूलभूत आवश्यकता भोजन ,वस्त्र और मकाँ उनसे दूर हो रही हैं या तो कर दी जा रही हैं/चंपारण क़ी लड़ाई को ही लें तो गाँधी ने सामान्य किसानों के लिए वहां वर्षों बिता दिया /आज उन्ही के कुनबे के कहे जाने वाले गरीबों का गला कट रहे हैं /चीनी क़ी कीमत,चावल ,दल तेल अन्य सरे खाद्य पहुच से बहार हो रहे हैं./पहले कीमतें एक रूपया बढती थी आज इतनी बढती है क़ी दुकानदार शर्मा जाता है इसको बताने में/गैस क़ी ही चर्चा करे तो रसोई गैस क़ी कीमत सौ रूपया बधाई जाएगी/ ये कैसा मजाक है गरीबों क़ी गरीबी के साथ ,अब मन जाओ अरे अब तो रिश्तों में भी बात लेन लगी है तेरी ये महगाई /अपने पुरखों क़ी लाज बचालो,प्यारे नहीं तो कंडे भी नहीं मिलेंगे आंसू पोछने को/और मिशन २०१२ का अंत हमेशा हमेशा के लिए हो जायेगा २०१० में ही /
हो सकता है गरीबों क़ी दुआएं फिर आपको संसद में सत्तासीन कर ही दें /
बच्चे तो बच्चे बाप रे बाप
इस समय समाचार पत्रों का कालम मराठी हिंदी विवादों से भरा पड़ा है /अभी तक तो सब कुछ ठीक था क़ि बात अनुभवहीन राजनीतिज्ञों क़ि थी ,पर अब तो अति हो गयी जब शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे भी वही राग अलाप रहे है क़ि मुंबई देश क़ि धर्मशाला नहीं है /उनके जैसे बुजुर्ग राजनेता से जब ऐसे विध्वंस क़ि शुरुआत होगी तो अब बुद्धि शुध्हि यज्ञ करना होगा जिससे इनकी मानसिक इस्थितियाँ सुधरें / इन लोगो ने कभी अमिताभ बच्चन तो कभी शाहरुख़ खान तो कभी मनोज तिवारी को बहार का रास्ता दिखने क़ि धमकियां दे डाली तो कभी भाषाई विवाद फैलाया/जब क़ि कड़वा सच यह है क़ि अगर वास्तव में अन्य प्रदेशों के लोग वहां से अपने गाँव को वापस आना शुरू कर देंगे तो मुंबई का अस्तित्वा खतरे में पड जायेगा /और फिर ये ठाकरे परिवार प्रदेश क़ि बदहाली के लिए जिम्मेदार हो अपने को माफ़ नहीं कर पायेगा /
अब तो कम से कम बुध्हि खुल जानी चाहिए क़ि उनके अपने कहे जाने वाले पार्टी के लोग भी उनके खिलाफ कमर कसने लगे हैं /इतना ही नहीं उनके गुडगान करनेवाले कुछ तथाकथित उत्तर भारतीय नेताओं ने तो यहाँ तक कह डाला क़ि अगर ये लोग नहीं अपनी गलतियों क़ि माफ़ी पुरे देश से मांगते हैं तो हम मुंबई जाकर उन्हें उनकी भाषा में समझाने का कम करेंगे/अतः अब स्थितियां बिगड़ चुकी है अब तो सुधर जाओ प्यारे नहीं तो आपका हाथ भी मलने के लिए आपके पास नहीं होगा
अब तो कम से कम बुध्हि खुल जानी चाहिए क़ि उनके अपने कहे जाने वाले पार्टी के लोग भी उनके खिलाफ कमर कसने लगे हैं /इतना ही नहीं उनके गुडगान करनेवाले कुछ तथाकथित उत्तर भारतीय नेताओं ने तो यहाँ तक कह डाला क़ि अगर ये लोग नहीं अपनी गलतियों क़ि माफ़ी पुरे देश से मांगते हैं तो हम मुंबई जाकर उन्हें उनकी भाषा में समझाने का कम करेंगे/अतः अब स्थितियां बिगड़ चुकी है अब तो सुधर जाओ प्यारे नहीं तो आपका हाथ भी मलने के लिए आपके पास नहीं होगा
गुरुवार, 4 फ़रवरी 2010
आखिर भारतीयों का भारत कहाँ है
आजादी का सातवा दसक पूरा कर रहा हमारा राष्ट्र अभी भी जहा का तहा दिख रहा है उसका कारण की हम बटती हुई मिटटी का कण बन हमेशा बटने बटाने को आतुर होते है / महाराष्ट्र मराठियों का है बेशक ,बंगाल बंगालिओं का है ,आसाम आसामिओं का तो भारतीयों का भारत कहाँ है?जिस दिन मुंबई में ब्लास्ट हुआ था उस दिन आखिर कहाँ थे ये राष्ट्रीय धरोहर लोग जिनके दिमाग खँडहर से हो गए है /वे उस दिन क्यों नहीं कहे की सैनिक जो राष्ट्र भावना से कम कर रहे थे, मरने मारने पे उतारू थे ,अपने प्राणों की आहुति देकर लोगों को बचाए, वे मराठी होने चाहिए/भरी संकट है बच्चे बिगडैल हो जाते है तो गार्जियन सुधारने का काम करता और यहाँ तो गार्जियन की ही बुध्हि घास चरने गयी है /अरे ये तो मानसिक क्षुद्रता की बात है हमारे तो संस्कार में है अतिथि देवो भव/और हम अपने घर में घर का तो छोडो अतिथि का भी सत्कार नहीं पा सकते/ बनारस में तो सारी दुनिया के लोग बाबा विश्वनाथ का दर्शन करने आते है अतः क्या हम अपनी भाषा जबरदस्ती उनपर थोप के उनपर अपनी भाषा सिखने और उनको गलत ढंग से शोषित करने की शर्मनाक जिम्मेदारी ओढ़ ले/
इन राष्ट्र विरोधी लोगों के खिलाफ तो सीधे पोटा लगा कर इनको काल कोठरी हमेशा के लिए स्थापित कर देना चाहिए जिससे कम से कम किसी और की हिम्मत ऐसी राष्ट्र विरोधी नीतियों में लिप्त होने की नहीं होती /ये तो मानसिक आतंकवाद फैला रहे देश के अन्दर फल फूल रहे बड़े आतंक वादी है जिनका खुली सडको पर घुमं कत्तई खतरों से खली नहीं है/अनुरोध ही नहीं अपील है सरकार के गृहमंत्रालय और प्रधानमंत्री से की तत्काल प्रभाव से उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी कर इनको अन्दर का रास्ता दिखाएँ /जिससे माँ भारती की आत्मा लहूलुहान होने से बच जाये /
इन राष्ट्र विरोधी लोगों के खिलाफ तो सीधे पोटा लगा कर इनको काल कोठरी हमेशा के लिए स्थापित कर देना चाहिए जिससे कम से कम किसी और की हिम्मत ऐसी राष्ट्र विरोधी नीतियों में लिप्त होने की नहीं होती /ये तो मानसिक आतंकवाद फैला रहे देश के अन्दर फल फूल रहे बड़े आतंक वादी है जिनका खुली सडको पर घुमं कत्तई खतरों से खली नहीं है/अनुरोध ही नहीं अपील है सरकार के गृहमंत्रालय और प्रधानमंत्री से की तत्काल प्रभाव से उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी कर इनको अन्दर का रास्ता दिखाएँ /जिससे माँ भारती की आत्मा लहूलुहान होने से बच जाये /
मंगलवार, 2 फ़रवरी 2010
आधुनिकता के अंधेपन में सांस्कृतिक विघटन
शिक्षा समाज की रीढ़ होती है और रीढ़ शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग,यदि किसी कारण वश यह रीढ़ टूट जाती है तो आज तक धरती पर कोई ऐसा सर्जन पैदा नहीं हुआ जो इस टूटी रीढ़ को जोड़ सके/शायद हमारे समाज की भी स्थिति
कुछ इसी तरफ अग्रसर है/आजादी के बाद हम दिनोदिन चतुर्दिक विकास की चादर फ़ैलाने में खुद को समर्थ पाए है/
जिसमे आधुनिक शिक्षा के योगदान को नाकारा नहीं जा सकता /लेकिन इसकी भ्रामक स्थिति भी स्वीकार्य नहीं है/आज हर शहर,गली मोहल्ले में कुकुरमुत्ते की तरह इंग्लिश मीडियम स्कूल फल-फूल रहे हैं/जिसमे बच्चो का सांस्कृतिक बदलाव किया जा रहा है वो भी पारिवारिक स्टार पर/
आज बच्चो को रोटिया नहीं सैंडविच दी जाती है टिफिन के लिए ,जो जाने अनजाने में शुरुआत है शारीरिक विघटन का /अब क्या मानो लीसेंसे मिल गया अनाचार का /फिर ये बच्चे इन कुल्गुरुओं के हाथ में सुपुर्द कर दिए जाते है,जहा हसबंड डे और वेलेंतैन डे तो केक कट कर खूब चाव से मनाया जाता है पर स्वतंत्रता दिवस और गरतंत्र दिवस जैसे राष्ट्रिय पर्व पर इन मासूमो के हाथ पर एक चाकलेट भी नसीब नहीं करायी जाती है /
यही बच्चे बड़े होकर जब अपने रिवाजों को भूल जाते है तो कौन सा पाप कर रहे है/
आज समाज बचपन और बुढौती की दुश्वरिओं को झेल रहा है ,कारण संयुक्त परिवारों का विघटन /जाहिर सी बात है की जो बच्चे किसी नर्स की हाथ में पाले होते है,जो अपनों किलकारिया माँ बाप को सुना भी नहीं पते वो बड़े होकर क्या खाक बूढ़े बाप की सेवा कर पाएंगे /
अतः जरूरत हमको बदलने की,वश /
कुछ इसी तरफ अग्रसर है/आजादी के बाद हम दिनोदिन चतुर्दिक विकास की चादर फ़ैलाने में खुद को समर्थ पाए है/
जिसमे आधुनिक शिक्षा के योगदान को नाकारा नहीं जा सकता /लेकिन इसकी भ्रामक स्थिति भी स्वीकार्य नहीं है/आज हर शहर,गली मोहल्ले में कुकुरमुत्ते की तरह इंग्लिश मीडियम स्कूल फल-फूल रहे हैं/जिसमे बच्चो का सांस्कृतिक बदलाव किया जा रहा है वो भी पारिवारिक स्टार पर/
आज बच्चो को रोटिया नहीं सैंडविच दी जाती है टिफिन के लिए ,जो जाने अनजाने में शुरुआत है शारीरिक विघटन का /अब क्या मानो लीसेंसे मिल गया अनाचार का /फिर ये बच्चे इन कुल्गुरुओं के हाथ में सुपुर्द कर दिए जाते है,जहा हसबंड डे और वेलेंतैन डे तो केक कट कर खूब चाव से मनाया जाता है पर स्वतंत्रता दिवस और गरतंत्र दिवस जैसे राष्ट्रिय पर्व पर इन मासूमो के हाथ पर एक चाकलेट भी नसीब नहीं करायी जाती है /
यही बच्चे बड़े होकर जब अपने रिवाजों को भूल जाते है तो कौन सा पाप कर रहे है/
आज समाज बचपन और बुढौती की दुश्वरिओं को झेल रहा है ,कारण संयुक्त परिवारों का विघटन /जाहिर सी बात है की जो बच्चे किसी नर्स की हाथ में पाले होते है,जो अपनों किलकारिया माँ बाप को सुना भी नहीं पते वो बड़े होकर क्या खाक बूढ़े बाप की सेवा कर पाएंगे /
अतः जरूरत हमको बदलने की,वश /
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