बुधवार, 23 मई 2012

सरकार ,नदियाँ और नदियो के उद्धार हेतु चल रहे आंदोलनों पर एक नजर

नदी ,नारे ,कुण्ड,जलाशय ,जीवन के अंग हैं, इनके बिना जीवन की संभावना को एक दम से नाकारा जा सकता है। आज देश में नदियों की हालत बेहद चिंताजनक है,इस बावत देश में कई छोटे बड़े आन्दोलन भी चलाये जा रहे हैं। बनारस का कार्यकारी बाशिंदा होने के नाते अब बनारस पर आते हैं। इस शहर को गलियों का शहर कहा जाता है,मठ मंदिरों का शहर कहा जाता है,देव देवालयों का शहर कहा जाता है,मस्त मस्तानों का शहर कहा जाता है । इसकी पहचान में चार चाँद लगाने का काम करती थी मान गंगा ,माना जाता है की यह शहर दिगंबर शिव के त्रिशूल पर टिका है। एक सबेरे से गंगा किनारे गमछा लपेटे,गुल घिसते गंगा स्नान करने वालो का ताँता लगा रहता था अभी भी कमो बेश है ।
इस शहर को वाराणसी नाम देने में जिन दो नदिओं ने अपने नाम की आहुति दी है वो हैं:वरुणा और असी ,,आज पुरे बनारस शहर में नदियों के नाम पर आन्दोलन चलाये जा रहे हैं,कोई गंगा की लड़ाई लड़ रहा है तो कोई असी की तो कोई वरुणा के नाम धरना रत हो चला है। गंगा आन्दोलन लगभग देशव्यापी आन्दोलन बन चला है,नेता दलीय सीमाओं से परे गंगा के नाम पर आगे आ संतों की मुहीम को सहारा देने का काम कर रहे हैं,शिक्षक से लेकर वकील से लेकर समाज का हर एक तबका इस अभियान से जुड़ता नजर आ रहा है।
इस आन्दोलन गंगा अभियान के लोगो द्वारा गंगा की अविरलता की मांग की जा रही है। अविरलता जहाँ तक मेरी समझ है कोई स्पष्ट विषय नहीं है,अब सवाल उठता है की गंगा अविरल हो कैसे। टेहरी में बाँध बना है क्योकि हमें बिजली चाहिए ,क्या हम बिजली से इंकार कर सकते हैं तो शायद नहीं। अब समझिये की जब जब सुविधाओं को केंद्रीयकृत करने की बात होती है तो ऐसी समस्याओं का सामना करना ही पड़ता है। तथ्य बताते है,बनारस के पुरनिये कह कर थक जाते हैं की बनारस में बनारस के काम भर की बिजली का उत्पादन खुद कमच्छा के पावर प्लांट पर कर लिया जाता था ,जरुरत पड़ने पर आस पास के छोटे शहरो के लिए भी बिजली की व्यवस्था कुछ समय के लिए बनारस कर देता था ,बी एच यूं अपने काम भर के बिजली का उत्पादन खुद करता था ,अब जब केन्द्रीय नीति बनेगी तो बड़े पैमाने पर चीजो को करने के लिए बाँध की आवश्यकता होगी ही। मुझे एक बात समझ में नहीं आती की जब पं मदन मोहन मालवीय सरीखे व्यक्तित्व ने उस समय इस व्यवस्था का विरोध किया था तब भी ऐसा किया ही क्यों गया। अब रास्ता है बिजली या पानी। हम लाख उछल कूद मचा ले।
दूसरा गंगा उत्तर भारत की अधिकांशतः नदियों को बंगाल की खाड़ी तक ले जा उनको मुक्ति दिलाती है,मुझे लगता है गलत नहीं होगा यदि हम कहे कि हिन्दू विधान में अंतिम समय में गंगाजल मुह में डालने कि व्यवस्था के पीछे भी तार्किक दर्शन यही रहा है कि जैसे गंगा सारी नदिओं को मुक्ति दिला देती है उसी तरह से उस व्यक्ति को भी पार लगा देगी। यानि गंगा का अस्तित्व छोटी नदियों से भी है अगर ये नदिया लुप्त होती है तो गंगा लुप्त होकर रहेगी,इसको समझना पड़ेगा। इसलिए मेरी समझ से गंगा आन्दोलन के लोगो को असी और वरुणा सरीखे छोटी नदियों कि लड़ाई लड़ने वालों का साथ उन्हें खोजकर देना चाहिए,अगर वे सही मायने में गंगा के प्रति संवेदनशील हैं तो।
नदिओं के खनन कि व्यवस्था कि मांग होनी चाहिए ,तथा पता नहीं क्या हो गया हैइन विद्वानों, को सिर्फ राग अलाप रहे हैं,किसी को सुला रहे हैं किसी को जगा रहे हैं,हम ने खुद सरकार से कछुआ सेंचुरी के नाम पर रोकी गयी बालू खनन प्रक्रिया पर विरोध जताया है तथा सरकार से तत्काल रोक हटाने कि मांग कि हैं। स्थिति ये है कि गंगा शहर तोड़ने कि स्थिति में है घाट तोड़ रही है,बरसात में उससे बचाना मुश्किल हो जायेगा अगर बालू का खनन नहीं किया गया तो।
यह कड़वा सत्य है कि अब तक सरकार ने गंगा के नाम पर अब तक जितना राशि दिया है अगर उसका ईमानदारी से खर्च गंगा पर हुआ होता तो गंगा के हालत कि बात छोड़े नयी गंगा गोमुख से बंगाल तक खोद दी जाती अगर आस्था कि बात न हो तो। अब समझना यह है कि क्या गंगा के सवाल पर राशियाँ किसी और को न मिलकर हमें मिलने लगे अगर सिर्फ इसकी लड़ाई बनकर यह अभियान यह रह जाय तो दुःख होगा ,,अन्यथा आप सभी साथ दे आगे आये छोटी नदियों को बचाएं ,कछुआ सेंचुरी का विरोध करें,नदी खनन कि बात करे जिससे गंगा बचे और हमारी भाषा समझने में सरकार को आसानी हो सके ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें