शनिवार, 31 जुलाई 2010

आखिर किसने सुलाया बनारस को?

तुलसी ,कबीर और रविदास की धरती कभी भी सो नहीं सकती ,ये तो सदियों से जीवंतों का शहर रहा है,और अगर इसे सोने जैसी निगाह से देखा भी जा रहा है तो इसे सुलाया कौन? अभी कल चिलचिलाती धुप में नन्हे -मुन्ने बच्चों को तस्बीर अख़बारों में दिखी मानों पूरा बनारस घेर डाला था इन नौनिहालों ने,लेकिन किसके इशारे पर और आज कैसे इनकी बुध्धि को सदमा लगा या कहीं ये अपने किये का पश्चाताप तो नहीं।
अस्सी के दशक तक का यदि ध्यान दिया जाय तो बनारस में इक्के-दुक्के अंग्रेजी मीडियम स्कूल हुआ करते थे ,नब्बे के दशक में इसमें काफी बढ़ोत्तरी हुई और दो हजार से अब तक में तो मानो इनकी बाढ़ सी आ गयी है। आज स्थितियां यहाँ तक पहुच चुकी हैं कि हर व्यक्ति आज अपने बच्चों को अंगरेजी मीडियम से ही पढ़ाना चाहता है। तो क्या दिया अब तक के तीस सालों में इन आंग्ल भाषी लोगों ने इस पर भी विचार होना जरूरी है। अब क्या वो लोग जो अंग्रेजियत के नाम पर आधुनिकता के अंधेपन में हमारी संस्कृति का नंगा नाच करवाए उन्ही के माथे हमारी संस्कृति चलेगी। ये स्कूल पंद्रह अगस्त और छब्बीस जनवरी तक को एक चाकलेट भी बच्चों को नसीब नहीं करा पाते और फ्रेंडशिप डे ,वेलेंटाइन दे और हसबैंड डे को केक काट बच्चों में बट्वाते हैं,वो आज जन यात्रा निकाल कर कौन सा सन्देश देना चाहते हैं। रही बात सड़कों की तो आये दिन अखबारों के पन्ने बस स्कूलों द्वारा किये गए दुर्घटनाओं से भरे पड़े हैं सुबह छः बजे से दश बजे तक सड़कों पर चलना दूभर कर दिया है ,इन स्कूल बसों ने। तो कहीं ये कई स्कूलों की श्रंखला चलने वाले शिक्षा के अंगरेजी व्यवसायियों का नाम चमकाने का रास्ता तो नहीं या कोई नया स्वार्थ आ टपका है,अन्यथा जो-जो लोग इस जन्जारण को अगुवाई कर रहे हैं उनसे किसी सामाजिक सुधर की उम्मीद तो नहीं ही की जा सकती। बनारस हमेशा से जीवंत शहर रहा है ढोल बजा कर नाटक करने की कोई जरूरत नहीं ।

2 टिप्‍पणियां:

  1. बनारस हमेशा से जीवंत शहर रहा है ढोल बजा कर नाटक करने की कोई जरूरत नहीं ।'
    और शायद आज भी है. और फिर इस तरह के स्कूल तो शायद समय की आवश्यकता है.

    जवाब देंहटाएं
  2. benaras ki to subah hi famous hai , aur subah ka sambandh jagne se hai, is se bhi badi aur sach bat yeh ki benaras me log bhor me outhna pasand karte hai annya shahron ki tulna me.Yar yeh kaun bhosadiwala banaras ko jaga raha hai ..iski ma ki ..-pandi uma pati

    जवाब देंहटाएं