गुरुवार, 5 अगस्त 2010

देश की जनता क्या आकड़ों से अपना पेट भरेगी

देश में आजादी के बाद से आज तक सबसे ज्यादा कांग्रेसी सरकार शासन की है। जैसे किसी दुखांत नाटक के बीच में चुटकुले आजाये ,उसी माफिक गैर कांग्रेसी सरकारें बीच-बीच में आती जाती रहीं । देश की आर्थिक नीति काफी तंगहाल हो चली थी .विश्वनाथ प्रताप के आरक्षण के सामाजिक लालीपॉप के आस-पास। उसके बाद जब सरकार नरसिम्हा राव के हाथ में आई और यही मनमोहन सिंह वित्त मंत्री हुए तो अर्थव्यवस्था को इस कदर सुसंगठित और संचालित किया की आज तक हम घिस रहे है ,अन्यथा जाने कहाँ होते?


आज देश में पी चिदंबरम से लेकर स्वयं प्रधानमंत्री और प्रणव मुकर्जी इत्यादि सारे विद्वान भरे पड़े हुए हैं फिर भी हम देश की खस्ताहाल गरीबी और महगाईं को आकडे देकर दबाना चाहते हैं । देश की गरीब जनता जिसका इन आकड़ों से कोई लेना देना नहीं होता क्या आकडे खायेगी। आप लाख चिल्ला लें ,अपनी सफलता का डंका पीट लें लेकिन गवईं गरीब को आपके सब्सिडी से क्या लेना देना ,वो बस इतना जानती है की चीनी और दाल जैसे खाद्य पदार्थ भी उनके पहुच से बाहर हो रही है। देश का तो मई कत्तई नहीं कह सकता लेकिन तथाकथित कांग्रेस के राजकुमार बारात निकाल कर सन्देश यात्रायें कर रहे हैं। उनकी एक सन्देश यात्रा जो उत्तर प्रदेश के अहरौरा में आयोजित थी,में कई करोड़ रूपये खर्च हो गए ,जैसा की मेरे एक मित्र जो कांग्रेसी नेता हैं बताये। कास उस पैसे को ये राजकुमार उसी अहरौरा के विकास में खड़े होकर खर्च करा देते तो पूरे देश का भले नहीं लेकिन वहां के तो राजकुमार हो ही जाते। सांगठनिक विकास के लिए इतना कुछ कर रही है कांग्रेस सरकार वो सब सिर्ग जनता के विकास में ईमानदारी से खर्च करा दिया जाय तो अपने आप उनके संगठन का विकास हो जाएगा और इस पार्टी को देश की राजनीती में छोटे दलों को फेक पुनः स्थापित होने का मौका मिल जाएगा। आखिर छोटे दल कम से कम जनता के संपर्क में तो हैं यही कारन है उनके विकास का जो ईन राष्ट्रीय पार्टियों लिए खतरा बने हुए है। अभी समय है चेत जाओ


2 टिप्‍पणियां:

  1. aankade hi zanta ko jagrook bnate hai ganesh ji! aaj bachhe pe bachha paida karne wale ham hindustaniyon ki aankhe aankadon se nahi khooli to kab kholegi,neta log to kamine hai hi , hamara yog dan hai sochna hoga.
    main is duiya ke bare thoda jana to muzhe pta chala ki hindustan ki sabse badi samsya population ..warna ham bahut intelligent hai auron ke mukable ..

    जवाब देंहटाएं